पुलिस भर्ती फॉर्म भरते समय यह गलती मत कीजिये

(Last Updated On: August 2, 2020)

पुलिस भर्ती प्रक्रिया संबंधी हमारे आर्टिकल्स  सीरीज में आपका स्वागत हैं. हमारे इससे पहले प्रकाशित हुए दो आर्टिकल्स को आपके तरफ से काफी अच्छा प्रतिसाद मिला. हम इसलिए आपके शुक्रगुजार हैं.

दोस्तों हम जिस पुलिस भर्ती प्रक्रिया की राह देख रहे थे उसका विज्ञापन जारी हो चूका हैं. जैसेही यह विज्ञापन जारी हुआ हमारे बहुत सारे दोस्तों ने हमारे टेलीग्राम ग्रुप पर नाराजगी दिखाई कि इस साल काफी कम पदों के लिए भर्ती हो रही हैं. (अगर आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप के सदस्य नहीं हैं तो आप  https://t.me/police_bharti इस लिंक पर क्लीक करके हमसे टेलीग्राम के माध्यम से जुड़ सकते हैं)  पिछले कुछ सालों के तुलना में निश्चित ही इस साल काफी कम दोस्तों को पुलिस होनें का मौका मिलेगा. यह दुःख की बात जरुर हैं कि जगह कम हैं लेकिन इस वास्तविकता को स्वीकार कर के हमें आगे बढ़ना ही होगा.

तो दोस्तों बढ़ते हैं अपने मुख्य विषय की तरफ जहा पर हम आपको बताने वाले हैं कि हम वो क्या गलती कर बैठते हैं जिससे हमारे हाथ से पुलिस होने का मौका निकल सकता हैं? अगर आपने अभी तक पुलिस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं किया हैं तो आप खुशनसीब हो कि आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हो. हम आपको सलाह देते हैं कि आप इस आर्टिकल में दी गई बातो को पढ़ कर ही आवेदन करे.

“पिछले साल मैंने मुंबई अप्लाई किया था अगर पुणे अप्लाई करता तो मेरा भी सिलेक्शन हो जाता. मुझे पुणे के मेरिट से अधिक मार्क्स थे.” क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ हैं? बहुत सारे दोस्तों के साथ यहीं होता हैं. लेकिन मेरिट लिस्ट के बाद पछताना हमारे लिए किसी काम का नहीं हैं. इसलिए अप्लाई करने से पहले ही कहा अप्लाई करना हैं यह निश्चित करना महत्वपूर्ण हैं. ये बहुत ही मुश्किल काम हैं लेकिन यह निर्णय लेने में हम आपकी मदद करेंगे.”

बहुत सारे उमीदवार फिजिकल टेस्ट की तैयारी एक साथ करते हैं और यही उमीदवार  एक वो सबसे बड़ी गलती कर बैठते  हैं. वो सब उमीदवार पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए एक ही जिले में  आवेदन करते हैं. अगर आपका दोस्त पुणे  के लिए अप्लाई कर रहा हैं तो जरुरी नहीं कि आप भी पुणे के लिए ही अप्लाई  करे. यहाँ पर ही सबसे बड़ी गलती हो जाती हैं- हम किसी के कहने से उस जिले के लिए अप्लाई कर बैठते हैं जहा पर सिलेक्शन कि संभावना कम हो. आपको आपके हिसाब से आवेदन करना चाहिए न कि किसीके कहनेसे. आपकी क्षमता क्या हैं? आपकी कमजोरी क्या हैं यह सोचकर ही आवेदन करना चाहिए.

आप को कहा अप्लाई करना हैं इस बात का निर्णय खुद ही लेना हैं लेकिन हम इस निर्णय प्रक्रिया में हम आपकी सहायता कर सकते हैं. नीचे हमने तिन महत्वपूर्ण सवाल दिए हैं जो आपको निर्णय लेने में मदद करेंगे.

नीचे हमने कुछ सवाल दिए हैं, उन सवालों के जवाब आपको ढूंढकर अंतिम निर्णय पर आना हैं.

* आप जिस जिले के लिए आवेदन कर रहे हो वहां पर कितनी पोस्ट हैं?

दोस्तों अगर आपको अपने आप पर पूरा भरोसा हैं तो ही आप कम पोस्ट होनेवाले जिले में आवेदन कीजिये. आपका दोस्त वहां पर अप्लाई कर रहा हैं और आपको भी कोई साथी चाहिए यह सोचकर अप्लाई मत कीजिये. यह बिलकुल खुदखुशी करने जैसा होगा. आपका निर्णय आपने लेना हैं न की आपके दोस्त ने.यह सबसे महत्वपूर्ण बात हैं कि आप आवेदन करने से पहले पुलिस भर्ती परीक्षा का विज्ञापन अच्छी तरह से पढ़ ले. आपको इस विज्ञापन में जिला के अनुसार पदों की संख्या ज्ञात होगी जो आपको कहा अप्लाई करना चाहिए यह सोचने के लिए महत्वपूर्ण होगी.

*उस जिले में आपके केटेगरी कि कितनी पोस्ट हैं?

सिर्फ किसी जिले  में जादा जगह हैं यह सोचकर सीधा अप्लाई करना आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं. आपके जादा जगह के साथ ही साथ आपके केटेगरी के कितने पद हैं यह भी  देखना होगा. कभी कभी जहाँ पर जादा पोस्ट की भर्ती होनेवाली हैं वही पर आपके केटेगरी के पद कम हो सकते हैं, इसलिए तो हमने आपको शुरुवात में ही भर्ती का विज्ञापन ध्यानपूर्वक पढने के लिए कहा हैं. आपको ऐसेही जगह पर अप्लाई करना हैं जहा पर आपके केटेगरीके पद अधिक हो. ऐसा करना आपके सिलेक्शन कि संभावना बढाने में मददगार साबित होता हैं.

*उस जिले में पिछले साल कितनी जगह थी और उस साल का मेरिट क्या था?

अगर आपने उपर दी गए दो सवालों पर विचार करके  कुछ जिलों की लिस्ट बनाई हैं तो आपको इस स्टेप की ओर बढ़ाना चाहिए. शायद आपके पास पांच या उससे जादा जिले के नाम हो, अब आपको यह सोचना हैं की पिछले साल इस जिले में कितनी जगह थी और आपके केटेगरी का मेरिट कितना था. यह स्टेप आपको मुश्किल लग सकती हैं लेकिन इसमें घबराने कि जरुरत नहीं हैं- इस स्टेप पर आपको आपके दोस्तों की मदद लेनी हैं, आपके दोस्तों में जो सीनियर होगे वह आपको पिछले साल की पोस्ट और मेरिट की जानकरी देंगे. बहुत बार ऐसा पाया हैं कि जहा पर जगह जादा होती हैं वहा पर उमीदवारो की संख्या भी उतनीही अधिक होती हैं. लेकिन कम जगह पर अप्लाई करना भी बहुत बड़ी जोखिम उठाने जैसा हैं. आपको इसलिए अपने दोस्तों से चर्चा करके, पिछले साल के आकड़ो का तुलनात्मक अध्ययन करना हैं.

पुलिस भर्ती के लिए अप्लाई करना यह बहुत बड़ी बात नहीं हैं लेकिन कहा अप्लाई करना यह बहुत बड़ी बात हैं. इसलिए हम चाहते हैं की आप बिना सोचे समझे कही पर भी अप्लाई कर न बैठे. आपका पूरा मित्र परिवार जहाँ पर अप्लाई कर रहा हैं वही पर बिना सोचे समजे अप्लाई न करे. उपर दी गई स्टेप के साथ ही साथ खुद विश्लेषण करे और उसके बाद ही आवेदन कीजिये.

100% सफलता पाने ले लिए पढाई क्या और कैसी करना हैं यह हमारे अगले आर्टिकल का विषय होगा. आप सबने पढाई करना  शुरू किया ही होगा लेकिन उचित दिशा में क्या और कैसे पढ़ना हैं यह हम आपको बताएँगे.अगर आप अभी भी हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े नहीं हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करके हमसे जुड़ सकते हैं:

TELEGRAM ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ  https://t.me/police_bharti क्लिक कीजिये

हमारे फेसबुक पेज को like करके आप हमारे सभी आर्टिकल्स अपने फेसबुक पर भी देख सकते हैं. फेसबुक पेज like करने के लिए यहाँ www.facebook.com/sbfied क्लीक कीजिये और like बटन दबाईये.

पुलिस भर्ती संबंधी अन्य आर्टिकल्स:

महाराष्ट्र राज्य पुलिस भरती: २०१८

पुलिस भर्ती परीक्षा : सबसे महत्वपूर्ण बात.

राज्य पुलिस भर्ती प्रक्रिया: ५ फरवरी से होगी शुरू

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Don`t copy text!