BEGINNER TIPS FOR ONLINE EXAM

अगर आप पहली बार ऑनलाइन परीक्षा (online exam) दे रहे हो तो आपको यह पढ़ना चाहिए.

(Last Updated On: March 22, 2018)
1,308 Views

अगर आप पहली बार ऑनलाइन Exam दे रहे हो तो आपको यह पढ़ना चाहिए.

(यह आर्टिकल खास उन दोस्तोंके लिए लिखा गया हैं जो पहली बार कोई ऑनलाइन Exam देने जा रहे हैं. असल में इस आर्टिकल के जरिये हम आपका ऑनलाइन Exam का डर मिटाना चाहते हैं. कोई भी उम्मिदावार पहली बार ऑनलाइन Exam देता हैं तो उसे पढाई के साथ ही साथ कंप्यूटर कैसे इस्तेमाल करना हैं इस बात की भी चिंता सताती रहती हैं.

यहाँ पर हम यह साफ बताना चाहते हैं कि यह केवल प्राइमरी जानकारी हेतु लिखा गया हैं. अगर आप टेक्निकल बातोंके लिए यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो बेहतर हैं कि आप इस आर्टिकल को स्किप कीजिये.)

पहली बार ऑनलाइन Exam देना यह काफी कठिनाई भरा काम हैं. लेकिन मुश्किलें देखी जांए तो जादातर हमारे दिमाग में होती हैं. हम जितना सोचते हैं उतना कठिन ऑनलाइन exam लिखना नहीं होता. जब मैंने पहली बार ऑनलाइन Exam लिखी थी तो मेरे दिमाग में पढाई से जादा विचार चल रहे थे कि ऑनलाइन Exam में कंप्यूटर का क्या और कैसे इस्तेमाल करना हैं. कोई आपको कितना भी क्यों ना समझाए आप अपने चिंता से बिलकुल भी नहीं हटते. लेकिन मुझपर विश्वास करो मैंने बिना किसी बेसिक नॉलेज के पहला ऑनलाइन Exam बड़े आसानी से दिया था.

तो चलो आपका भी डर मिटाते हैं. देखते हैं ऑनलाइन Exam में आखिर कंप्यूटर का क्या और कैसे इस्तेमाल करना हैं.

ऑनलाइन परीक्षा (online exam)  संबंधी कुछ फैक्ट्स: सही क्या हैं ? गलत क्या हैं?

  1. ऑनलाइन exam देने के लिए आपको पूरी तरह से कंप्यूटर चलाना आना ही चाहिए.

यह बात पूरी तरह से सही नहीं हैं. आपको केवल बेसिक नॉलेज हैं तो भी ऑनलाइन Exam आसानी से दे सकते हैं. आपको इस प्रकार की Exam देते समय केवल माउस (mouse) का इस्तेमाल करना होता हैं और कभी कभी आपको कीबोर्ड भी यूज़ करना होता हैं.

बोनस टिप्स: मैंने मेरे पहले ऑनलाइन Exam में एक बहुत ही बढ़िया तरकीब लढाई थी. कंप्यूटर या लैपटॉप ना होना यह उस समय आम बात थी. मैंने नजदीकी नेट कैफ़े को Visit किया और जैसे चाहे कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल किया. माउस को होते हैं केवल तीन या चार बटन, अब एक घंटे के समय में मैं उनका मास्टर बन गया था. कोई बात नहीं अगर आपके पास खुद का कंप्यूटर नहीं हैं, आप नेट कफे Visit करके Exam के लिए अपने आप में आत्मविश्वास निर्माण कर सकते हैं.
  1. ऑनलाइन Exam में आपका कंप्यूटर बीच में ही ऑफ हो सकता हैं.

करीबन 10000 लोंगो में से किसी एक के साथ ऐसा हो सकता हैं. कोई भी इंस्टिट्यूशन ऑनलाइन Exam लेने से पहले इस बात की तसल्ली कर लेती हैं कि परिक्षार्थियों परीक्षा लिखने में कोई टेक्निकल बाधा न आये. और ऐसा हो भी जाता हैं तो उसके लिए विशेष नियोजन पहले से ही किया होता हैं.

अब मान भी लेते हैं आप वो शख्स हो जिसका कंप्यूटर बीच में बंद हो जाता हैं. तो घबराइए मत, जैसे ही आपका कंप्यूटर ऑफ हो जाता हैं, आपके परीक्षा का बचा समय वहीँ लॉक हो जाता हैं. मतलब ऑफ होते समय आपका जो समय बचा होगा वहीं से समय स्टार्ट हो जायेगा जब आपका कंप्यूटर शुरू हो जाता हैं. इस ऑफ ऑन के चक्कर में आपका समय का नुकसान नहीं होता हैं. पर अगर आप घबराकर अपना संतुलन खो बैठते हो आपका बड़ा नुकसान हो जाता हैं.

बोनस टिप्स: कंप्यूटर बीच में ही ऑफ हो न जाये इसलिए जैसे ही आपको Exam हॉल में सीट दिया जाता हैं तो उसी समय तसल्ली कर लीजिये कि वह अच्छे तरह से काम कर रहा हो. अगर आपको कोई संदेह हैं तो एग्जामिनर से उसी समय पूछ लीजिये. कमसे कम एक घंटा पहले रिपोर्टिंग टाइम होता हैं किसी भी Exam के लिए, उस एक घंटे में आपका कंप्यूटर, बैठने की सीट जाँच ले.



  1. कंप्यूटर की Short कीज, फंक्शन कीज का इस्तेमाल करना आपको पता होना चाहिए.

यह बात भी सही नहीं है. असल में हमें सिर्फ माउस का इस्तेमाल करना होता हैं. अब आपके परीक्षा की डिटेल्स जैसे रोल नंबर, पासवर्ड इंटर करने के लिए आपको सिर्फ एक या दो बार कीबोर्ड का उपयोग करना पड़ता हैं. आपको Short  कीज या फंक्शन कीज कही पर भी इस्तेमाल नहीं करनी होती हैं. कभी कभी डिटेल्स इंटर करने के लिए वर्चुअल कीबोर्ड का भी इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन फिर एक बार वर्चुअल कीबोर्ड भी माउस के जरिये ही इस्तेमाल करना होता हैं.

दोस्तों आशा हैं, यह सब पढने के बाद आपकी चिंता दूर गई होगी. अगर फिर भी कोई सवाल या संदेह आपके मन में हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताइए. आपकी मदद करने में हमें ख़ुशी होगी.

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Don`t copy text!