(Update Pavitra Portal) शिक्षक भर्ती परीक्षा की ओर और एक कदम…

(Last Updated On: July 18, 2019)

राज्य में शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न पिछले करीबन 10 महीने से प्रशासन के कार्य पद्धति पर सवाल उठा रहा है. शिक्षक भर्ती परीक्षा के आयोजन के बाद काफी समय बीतने पर भी प्रशासन द्वारा इस भर्ती को अमल में लाने के लिए उठाए गए कोई ठोस कदम नजर नहीं आते.

प्रशासन की कार्य पद्धति और कार्य तत्परता यह समस्या शिक्षा विभाग पिछले 8 सालों से देखते आ रहा है,लेकिन 25 सितंबर 2018 को जारी हुए इस कार्यालयीन आदेश को देख कर फिर एक बार नई आशाएं निर्माण हुई है.

शिक्षण संचालक कार्यालय द्वारा जारी किए इस आदेश में शिक्षा विभाग के विभिन्न स्तरों से प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उपस्थित रहने का सुझाव दिया गया है.

विभाग अनुसार यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 27 एवं 28 सितंबर को आयोजित किया गया है इस संबंधित कार्यालय आदेश को आप यह नीचे देख सकते हो-

पवित्र पोर्टल प्रणाली को कार्यान्वित होते हुए बहुत समय बीत चुका है उसके बाद यह प्रशिक्षण कार्यक्रम का कार्यालय आदेश एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है. यह आदेश यह सुनिश्चित करता है कि प्रशासन शिक्षक भर्ती के लिए एक time bound कार्यक्रम बना रहा है.

फिर भी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूरी होने में और कितना समय लग सकता है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है.
कभी कभी सवाल यह पैदा होता है कि क्या यह शिक्षक भर्ती परीक्षा भी एक राजनीतिक लाभ के लिए लंबी बनाई जा रही है?
यहां पर और एक बात का जिक्र करना आवश्यक है कि 27 सितंबर को ही विभिन्न संस्था चालक द्वारा दाखिल की अपील पर न्यायालय की सुनवाई आनी है.

आखिर इस जारी पत्र में क्या दिया है?

  • जारी हुए इस पत्र में स्पष्ट शब्दों में कहा गया है कि स्थानिक स्वराज्य संस्था एवं निजी संस्थाओं के लिए बिंदु नामावली सहित उपलब्ध पदों की जानकारी प्रविष्ट करने की सिस्टम बनाई गई है
  • बिंदु नामावली सहित उपलब्ध पदों की जानकारी प्रविष्ट कर ने बाद, संस्थाओं द्वारा रिक्त पदों के लिए विज्ञापन पवित्र पोर्टल पर दिया जा सकता है.
  • बिंदु नामावली जानकारी प्रविष्ट करना और विज्ञापन पवित्र पोर्टल पर जारी करना इसके लिए शिक्षा विभाग के विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

तो दोस्तों यह आदेश को हम एक सकारात्मक कदम के तौर पर देख सकते हैं जो हमें शिक्षक भर्ती परीक्षा जल्द ही शुरू होने के संकेत देता है.
आपको इस बारे में क्या लगता है यह आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं धन्यवाद.

Share
Mr.Sagar B Tupe

About Mr.Sagar B. Tupe Patil: राष्ट्रीयकृत बँकेत कार्यरत असणारे Mr. Sagar हे आज SBfied च्या माध्यामतून 40,000 पेक्षा अधिक स्पर्धा परीक्षांची तयारी करणाऱ्या मित्रांच्या संपर्कात आहेत. ग्रामीण भागातून विविध स्पर्धा परीक्षांची तयारी कुठलेही क्लासेस न लावता स्वतः करणाऱ्या असंख्य उमेदवारांना प्रेरित करण्याचे काम ते मागील दोन वर्षांपासून करत आहे. अश्या जिद्दी आणि मेहनती उमेदवारांना संघटीत करण्याचा आणि ह्या संघटनच्या माध्यमातून अभ्यास आणि अभ्यास साठी आवश्यक प्रेरणा देण्याचे काम आज 24 पेक्षा अधिक WhatsApp ग्रुप, Telegram Channel च्या माध्यमातून होत आहे. ह्या उपक्रमांमध्ये तुमचीही मदत नक्कीच अपेक्षित आहे. SBFIED Study Initiative च्या माध्यमातून खालील उपक्रम सध्या चालू आहे. ह्या उपक्रमांमध्ये तुमचीही मदत नक्कीच अपेक्षित आहे.

Comments वाचा

Published by
Mr.Sagar B Tupe

Recent Posts

Police Bharti 2020 साठी लेखी परीक्षा आधी पाहिजे की मैदानी चाचणी ?

Police Bharti चे Ground आधी व्हायला हवे की Written Exam आधी व्हायला हवी? हा प्रश्न… Read More

2 months ago

[ Maha Pariksha Portal Exam ] लेखी परीक्षेचा अभ्यास योग्य पद्धतीने करत आहात का?

Maha Pariksha Portal Exam च्या परीक्षेत यश मिळवायचे असेल तर अभ्यासाचे नियोजन अशा प्रकारे करा.अभ्यास… Read More

2 months ago

आरोग्य विभागाच्या तांत्रिक घटकाच्या तयारी साठी कोणते पुस्तक वापरू?

आरोग्य विभागाच्या परीक्षेतील तांत्रिक घटकाची तयारी करून घेणारे एक परिपूर्ण पुस्तक तुम्हाला माहित आहे का?… Read More

9 months ago

वर्दी मिळवण्याचे सूत्र ( पोलीस भरती : FIGHTER )

खूप वर्षापासून पोलीस भरती परीक्षेची तयारी करणाऱ्या मात्र सतत अपयशी ठरणाऱ्या मित्रांशी चर्चा केली तर… Read More

2 months ago

पोलीस भरती : आवडणारा शत्रू

पोलीस भरतीच्या मेरिट लिस्ट मध्ये सौरभ फक्त 3 गुणांनी मागे राहिला आणि 2011 मध्ये पोलीस… Read More

2 months ago

Police Bharti : सेल्फ स्टडी करू की क्लासेस / अकॅडमी जॉईन करू?

Police bharti साठी क्लास अकॅडमी जॉईन करू की सेल्फ स्टडी करून हे ह्या आर्टिकल वरून… Read More

2 months ago