tait

अध्यापक भर्ती एक अच्छी और एक बुरी खबर..

(Last Updated On: March 8, 2018)
890 Views

यदि ऐसा होता है तो आपको एक या दो माह के भीतर स्कूल में अध्यापक के रूप में  पोस्ट किया जाएगा.

हा यह सही है क्यों की  यह महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री श्री विनोद तावडे द्वारा दिया गया वास्तविक बयान है. एम डी नाइक हॉल में एक अकादमिक कार्यक्रम के उद्घाटन करने हेतु राज्य के शिक्षा मंत्री श्री विनोद तावडे को आमंत्रित किया गया था. उद्घाटन समारोह के बाद पत्रकारों से हुइ चर्चा में, उन्हें शिक्षकों की भर्ती और अतिरिक्त शिक्षक के समायोजन की समस्या इसके बारे में पूछा गया.

tait
image from lokmat news

पत्रकारों द्वारा सवाल पुछे जाने पर श्री तावडे ने स्पष्ट किया कि अध्यापक भर्ती और समायोजन का प्रलंबित सवाल पर डेढ़ महीने के अवधि के भीतर हल निकला जाएगा.

इसके अलावा उन्होंने कॉर्पोरेट स्कूल को मान्यता देने वाले सरकार के फैसले का समर्थन किया.  कॉर्पोरेट स्कूल का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि यह शिक्षा प्रणाली के गुणवत्ता के सुधार में मददगार होगा. यहां यह भी स्पष्ट किया गया कि सरकारी स्कुल जहा  10 से कम छात्रों की संख्या है उन्हें बंद करके छात्रों को नजदीकी स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा

यह समाचार हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यों की यह आने वाले दिनों में अध्यापक भरती प्रक्रिया के बारे में जानकारी देती है.  इस खबर के दो पहेलू  है

  • एक अच्छा यह है की यह खबर महाराष्ट्र राज्य में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने हेतु अनुरूपता दिखाती है, भर्ती  प्रक्रिया कब होगी और कैसे होगी इसके बारे में बहुत सारे सवाल आज TAIT परीक्षा पात्र परीक्षार्थीको सता रहे है.
  • लेकिन दूसरी ओर चिंता की बात ये है की  सरकार कुछ सरकारी स्कूल बंद करने के पक्ष में अपना फैसला कर चुकी है. श्री विनोद तावडे के अनुसार सरकार दस या उससे कम छात्र संख्या वाले स्कुल बंद करने के पक्ष में है.

तो ये तो तय है की आने वाले कुछ दिनों में राज्य में कुछ सरकारी स्कूल बंद किये जायेंगे और साथ ही इसके परिणाम स्वरुप आने वाले दिनों में सरकारी अद्यापकोकी संख्या कम होती जाएगी.

अब ये पूरा चित्र १५ जनवरी के बाद घोषित की जाने वाली रिक्त एवं अतिरिक्त पदों की संख्या पर साफ़ होते जायेगा

दोस्तों अन्य updates पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.sbfied.com को visit करते रहिये. धन्यवाद.

3 thoughts on “अध्यापक भर्ती एक अच्छी और एक बुरी खबर..”

  1. sir ekikade shala band karayche asehi mhant ahe ekikade bharti baddal fix uttar nahiye nakkich jaga ahet ki nahi ki fakt punha cet tet tait karanar aahe he lok

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Don`t copy text!