Pavitra Portal Selection Process of Maha TAIT Exam

(Last Updated On: July 18, 2019)

पवित्र पोर्टल कैसे काम करेगा? (Pavitra Portal and Selection Process)

शिक्षक भरती परीक्षा (Maha-Tait Exam) का अंतिम चरण हैं पवित्र पोर्टल ( Pavitra Portal). यही अंतिम चरण हमारी नौकरी तय करनेवाला हैं. इसलिए बहुत सारे दोस्त पूछते  नजर आते हैं की इस पोर्टल का काम कैसे चलता हैं? तो दोस्तों आज देखते हैं कि यह पवित्र पोर्टल (Pavitra Portal)  काम कैसे करेगा? (Selection Process of Pavitra Portal)

आप सभी के MAHA TAIT EXAM के फाइनल मार्क्स तो आपको पता चल गए होंगे. इसके बाद शिक्षक होने का सपना और आप के बीच कोई दुरी हैं तो वह हैं PAVITRA Portal. इसीलिए बेहतर हैं कि आप समज ले कि Selection Process क्या होगी? आपको Pavitra Portal पर कैसे अप्लाई करना होगा?

शिक्षक भर्ती परीक्षा (MAHA TAIT EXAM) के लिए जारी किये GR में यह सब बातें स्पष्ट की गई हैं लेकिन इसे वहां पर काफी वैधानिक भाषा में लिखा गया हैं. लेकिन आप इस पुरे Selection Process को यहाँ पर आसानी से समझ सकते हो.

  • Activation of Pavitra Portal (पवित्र पोर्टल का एक्टिवेशन):

शिक्षक भरती के लिए इस बार ऑनलाइन प्रणाली का इस्तेमाल किया गया हैं.  परीक्षा के रिजल्ट के बाद सबसे पहला स्टेप होगा- पवित्र पोर्टल (Pavitra Portal) का एक्टिवेशन. इस स्टेप में जैसे ही पवित्र पोर्टल का कार्य NIC द्वारा पूरा हो जाता हैं पोर्टल आगे के प्रक्रिया के एक्टिवेट किया जायेगा. फ़िलहाल तो पवित्र पोर्टल की वेबसाइट(website of Pavitra Portal) कोई नहीं बता सकता लेकिन जैसे ही एक्टिवेशन हो जाता हैं, यह घोषित की जायेगी. पवित्र पोर्टल संबंधी पूछे गए कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब आप यहाँ पढ़ सकते हैं. पढ़िए पवित्र पोर्टल की वेबसाइट क्या होगी?

  • Finalisation of all Post ( पद संख्या की निश्चिती):

छात्र संख्या उस अनुपात में शिक्षको की संख्या इस बात पर शिक्षा विभाग द्वारा बहुत दिनोसे कार्य चल रहा हैं. राज्य में अतिरिक्त शिक्षको (Excess Teacher) का मामला भी काफी परेशानी भरा रहा हैं. जैसे ही पूरी जानकारी इकठ्ठा हो जाती हैं, वैसे राज्य में शिक्षको की मान्यता प्राप्त पद संख्या निश्चित की जाएगी. उदाहरण के तौर पर अगर राज्य में 24000 शिक्षको के पद रिक्त हैं और साथ ही राज्य में 4000 शिक्षक अतिरिक्त हैं तो शिक्षक भर्ती के लिए 20000 पद निश्चित किये जायेंगे.

Graphical representation of steps involved in Pavitra Portal Selection Process

अपने दोस्तों से भी यह शेयर कीजिये..


  • Advertisement for available Post ( विज्ञापन जारी करना):

पद निश्चिती के दौरान पवित्र पोर्टल प्रणाली के माध्यम से शिक्षा विभाग को राज्य भर के स्कूलों में कार्यरत शिक्षको की पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद किसी सरकारी स्कुल या निजी संस्था को छात्रो के अनुपात शिक्षको की मांग रहेगी उन्हें पवित्र पोर्टल पर विज्ञापन देना होगा. इसका मतलब यह होगा की पोर्टल के एक्टिवेशन के बाद कोई भी अनुदानित संस्था,अपने संच में बिना पोर्टल पर बताये और निहित प्रक्रिया को पूरा किये नए शिक्षक को रिक्रूट नहीं कर सकती. हर बार उन्हें नई रिक्रूटमेंट के लिए पोर्टल का सहारा लेना होगा, पोर्टल पर विज्ञापन जारी करना ही होगा फिर क्यों न पद संख्या एक हो!

  • Application from Eligible Candidates ( उम्मीदवारों द्वारा आवेदन):

जैसे ही पवित्र पोर्टल पर विज्ञापन जारी हो जाता हैं, उम्मीदवारों को ( जो की Mahatait exam पास हैं) अपने पात्रता के अनुसार उस पोस्ट के लिए अप्लाई करना होगा. विज्ञापन जारी होने के बाद निहित समय में अप्लाई करना उम्मीदवारों के लिए बंधन कारक होगा. आपके Mahatait exam के अंतिम मार्क्स यहाँ पर महत्वपूर्ण साबित हो जायेंगे. Mahatait exam के आपके मार्क्स यहाँ पर फाइनल लिस्ट बनाने के लिए क्राइटेरिया रहेगा.

  • Final List of Selected Candidates (सिलेक्टेड उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करना ):

और यह होगा आखिरी स्टेप! इस स्टेप में उम्मीदवारों द्वारा किये गए आवेदन पर आरक्षण, उस विशिष्ट पोस्ट के लिए उसकी पात्रता, उम्मीदवार द्वारा परीक्षा में प्राप्त किये मार्क्स इस आधार पर सिलेक्टेड उम्मीदवारोंकी फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी. Pavitra Portal प्रणाली का काम यहाँ पर खत्म हो जाता हैं. इसके बाद संबंधित स्कूल पर उम्मीदवार को जॉइनिंग टाइम में रिपोर्ट करना होगा. इसके बाद पवित्र पोर्टल प्रणाली multiple selection ना हो इसके लिए कार्यरत रहेगी. सिलेक्टेड उम्मीदवारों को अन्य नए अवसर इसी maha tait exam के स्कोर पर नहीं दिए जायेंगे. इसप्रकार उपलब्द पोस्ट के लिए अंको के अनुसार नए उम्मीदवार नोमिनेट किये जाते रहेंगे.

Pavitra Portal Current Status:

अभी फ़िलहाल तो पवित्र पोर्टल के विकसन कार्य NIC द्वारा किया जा रहा हैं. हालही में जारी हुए GR में यह स्पष्ट किया हैं. उम्मीद करते हैं की पोर्टल जल्द ही एक्टिवेट हो जाये ताकि नए पास उम्मीदवारों के नए शैक्षिक वर्ष की शुरुवात स्कूल से हो.

यहाँ पर इस आर्टिकल में केवल जानकरी हेतु सामान्य बाते बताई हैं, सिलेक्शन प्रोसेस के Guidelines, Conditions जैसे सूक्ष्म बातों को हम आनेवाले आर्टिकल बताने का प्रयास करेंगे.

अधिक पढ़िए :

1.) Maha Tait परीक्षा का मेरिट क्या होगा? इस सवाल का जवाब तो वैसे देना आसान नहीं हैं. क्योंकि अभी भी कुल कितने पदों के लिए भर्ती परीक्षा ली गयी हैं इस बात का अंदाजा नहीं हैं, फिर भी अगर 24000 जगह के लिए भर्ती हो जाती हैं तो मेरिट क्या रहेगा इस बात पर हमने पिछले आर्टिकल में चर्चा की थी अगर आपने यह आर्टिकल नहीं पढ़ा हैं तो आप इसे क्लीक करके पढ़ सकते हैं : Maha Tait Exam: Cut Off, Merit List and final Result.

2.) महाराष्ट्र सरकार द्वारा पवित्र पोर्टल के विकसन के लिए नया GR तो जारी किया गया हैं, लेकिन यह GR जारी हुआ इसका मतलब यह नहीं हुआ की पवित्र पोर्टल शुरू हो गया हैं. पवित्र पोर्टल संबंधी नए GR में केवल विकसन कार्य NIC द्वारा किया जा रहा है यह बताया हैं. न तो इस कार्य के लिए और कितना समय लगेगा यह बताया हैं और ना ही कोई डेडलाइन दी गयी हैं. पूरा आर्टिकल आप यहाँ पढ़ सकते हैं: (Latest Update) PAVITRA PORTAL. महाराष्ट्र शासन का नया GR : पवित्र पोर्टल

Share
Mr. Sagar B. Tupe Patil

Comments वाचा

  • sir.... actly i don't register on pavitra portal ... is there any date extension for filling registration form????
    plz rply

  • I see you don't monetize your blog, don't waste your traffic, you can earn extra bucks every month.
    You can use the best adsense alternative for any type of website (they approve
    all websites), for more details simply search in gooogle: boorfe's tips monetize your website

  • Hello. I see that you don't update your page too often. I know
    that writing posts is time consuming and boring. But did you
    know that there is a tool that allows you to create new posts using existing content (from
    article directories or other websites from your niche)? And it does it very well.
    The new posts are high quality and pass the copyscape test.
    You should try miftolo's tools

  • I am kharchan subhash laxman Age46 cast sc goverment servent 20 years expre. age bar ka?

Published by
Mr. Sagar B. Tupe Patil

Recent Posts

Police Bharti 2020 साठी लेखी परीक्षा आधी पाहिजे की मैदानी चाचणी ?

Police Bharti चे Ground आधी व्हायला हवे की Written Exam आधी व्हायला हवी? हा प्रश्न… Read More

4 months ago

[ Maha Pariksha Portal Exam ] लेखी परीक्षेचा अभ्यास योग्य पद्धतीने करत आहात का?

Maha Pariksha Portal Exam च्या परीक्षेत यश मिळवायचे असेल तर अभ्यासाचे नियोजन अशा प्रकारे करा.अभ्यास… Read More

4 months ago

आरोग्य विभागाच्या तांत्रिक घटकाच्या तयारी साठी कोणते पुस्तक वापरू?

आरोग्य विभागाच्या परीक्षेतील तांत्रिक घटकाची तयारी करून घेणारे एक परिपूर्ण पुस्तक तुम्हाला माहित आहे का?… Read More

11 months ago

वर्दी मिळवण्याचे सूत्र ( पोलीस भरती : FIGHTER )

खूप वर्षापासून पोलीस भरती परीक्षेची तयारी करणाऱ्या मात्र सतत अपयशी ठरणाऱ्या मित्रांशी चर्चा केली तर… Read More

4 months ago

पोलीस भरती : आवडणारा शत्रू

पोलीस भरतीच्या मेरिट लिस्ट मध्ये सौरभ फक्त 3 गुणांनी मागे राहिला आणि 2011 मध्ये पोलीस… Read More

4 months ago

Police Bharti : सेल्फ स्टडी करू की क्लासेस / अकॅडमी जॉईन करू?

Police bharti साठी क्लास अकॅडमी जॉईन करू की सेल्फ स्टडी करून हे ह्या आर्टिकल वरून… Read More

4 months ago