MAHA TAIT RESULT घोषित हुआ है ?

(Last Updated On: March 8, 2018)
1,607 Views

महा tait परीक्षा रिजल्ट सब DEd और BEd धारको के लिए महत्वपूर्ण बात है. इसके बारे में हाल ही में चर्चाएँ हो रही है. रिजल्ट की तारीख तो अभी तक  तय नहीं है लेकिन जबसे परीक्षा ख़त्म हुई है हम सब इसके इन्तिज़ार में है.

दि. १५/०१/२०१८ को, कुछ वेबसाइट और टेलीग्राम ग्रुप के अनुसार महाराष्ट्र राज्य में हुए परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है. जैसे ही टेलीग्राम और वेबसाइट से ये खबर फैलते गयी वैसे ही यह परीक्षा देनेवाले उम्मीदवारों में इस रिजल्ट को देखने की जिज्ञासा बढ़ गई. इसके अगले ही दिन अखबारों के कुछ clippinngs whatsapp, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर घूमने लगे. उमीदवार अपने प्राप्त अंको का तुलनात्मक अध्ययन करने में अब जुटे हुए है और साथ ही अपनी नौकरी प्राप्त करने की संभावना तय करने लगे है.

MERIT LIST OF TAIT EXAM AS PER MATA

 

क्या यह खबर सच है?

ये खबर सच है या सिर्फ अफवाह है ये तो अभी हम तय नहीं कर सकते है लेकिन कुछ तथ्यों के अनुसार इसका फैसला किया जा सकता है. तो पढ़ते है इससे जुड़े कुछ तथ्योंको:

  • विभिन्न अखबारों में इस खबर को विभिन्न तरीकेसे पेश किया गया है. अगर ये खबर सच होती है तो सभी अखबारों के पास जानकरी एक जैसी होनी चाहिए थी.
  • इस परीक्षा की जो अधिकृत वेबसाइट है वहा पर इसके बारे में न तो कोई सुचना दी गयी है और न ही कोई जानकारी दी गई है.
  • अगर मान भी लेते है अगर ये खबर सच है तो सवाल ये उठता है कि ANSWER KEY पर मंगवाये गए ऑब्जेक्शन /आपात्ति पर क्या फैसला लिया है. अगर लिया है तो वो पहले बताकर फिर यह रिजल्ट घोषित क्यों नहीं किया गया? किसी भी परीक्षा के मानक पद्धति में Answer key फिर  उसपर objection और आखिर में रिजल्ट इस अनुक्रम में प्रक्रिया होती है. फिर यहाँ पर इसका अनुपालन क्यों नहीं किया गया?

हमने इस बारे में अपने टीम से महा tait परीक्षा के हेल्पलाइन नंबर पर सच्चाई जानने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने ऐसे किसी भी  रिजल्ट घोषित होने का स्पष्ट शब्दोंमे इनकार कर दिया. अब इससे रिजल्ट के बारे में सम्भ्रम बढ़ जाता है. उपरोक्त तथ्योंसे ये एक बात साबित हो सकती  है कि या तो  रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है या फिर महा परीक्षा कार्यालय में इस बारे में समन्वय नहीं है.

लेकिन यह  खबर सच हो सकती है इसकी भी एक संभावना भी  है

उपरोक्त बातें तो इसी बात को स्पष्ट करती है की रिजल्ट शायद ही घोषित हुआ होगा लेकिन एक संभावना इस बात का भी समर्थन करती है की ये खबर सच हो. पिछली बार महा tait exam का विज्ञापन अधिकृत वेबसाइट के बजाय ऐसे ही सोशल मीडिया पर दो दिन पहले हे घूमता रहा. उस समय भी यह एक अफवाह है ऐसा लग रहा था और उसके दो दिन बाद ही उसी प्रारूप में यह विज्ञापन महा परीक्षा के वेबसाइट पर प्रसारित हुआ.

इस बार भी यही इतिहास दोहराने की संभावना को हम अन देखा नहीं कर सकते. कभी कभी प्रिंट मीडिया और सोशल मीडिया सरकारी प्रसार माध्यम से तेज होने के अनेक उदाहरण हमारे सामने है. इस बार भी ऐसा हुआ होगा यह एक प्रबल संभावना है.

तो आखिर हम पाठकोंसे निवेदन करते है कि वे इस रिजल्ट के बारे में कोई भी अनुमान न लगाये क्योकि इस खबर की पुष्टि महा परीक्षाद्वारा नहीं दी गई है. अख़बारों के अनुसार हमें जो कुछ जानकारी प्राप्त हुई है उसे पढ़कर हमें  महा परीक्षा से अधिकृत जानकरी का इन्तिज़ार करना चाहिए.

इस बारे में आने वाले नयी खबरे आप तक लाने का काम हम करते रहेंगे. हमारे इस कार्य में अगर आपके कुछ सुझाव हो तो हमें जरुर लिखिए. हम आपके सुझावों का कमेंट बॉक्स में स्वागत करते है. LIKE OUR FACEBOOK PAGE TO GET MORE UPDATES

POST BY TUSABA

Share

Comments वाचा

Published by
Mr. Sagar B. Tupe Patil

Recent Posts

पोलीस भरती साठी WhatsApp ग्रुप.

पोलीस भरतीसाठी WhatsApp Group जॉईन करा पोलीस भरतीसाठी WhatsApp Group पोलीस भरतीसाठी इतर अभ्यास ग्रुप… Read More

1 year ago

Police Bharti New GR (नवीन शासन निर्णय)

नुकताच गृह विभागाने एक शासन आदेश प्रकाशित केला आहे त्यानुसार पोलीस भरती सेवा प्रवेश 2011… Read More

2 years ago

Police Bharti 2021 साठी लेखी परीक्षा आधी पाहिजे की मैदानी चाचणी ?

Police Bharti चे Ground आधी व्हायला हवे की Written Exam आधी व्हायला हवी? हा प्रश्न… Read More

3 years ago

[ Maha Pariksha Portal Exam ] लेखी परीक्षेचा अभ्यास योग्य पद्धतीने करत आहात का?

Maha Pariksha Portal Exam च्या परीक्षेत यश मिळवायचे असेल तर अभ्यासाचे नियोजन अशा प्रकारे करा.अभ्यास… Read More

4 years ago

आरोग्य विभागाच्या तांत्रिक घटकाच्या तयारी साठी कोणते पुस्तक वापरू?

आरोग्य विभागाच्या परीक्षेतील तांत्रिक घटकाची तयारी करून घेणारे एक परिपूर्ण पुस्तक तुम्हाला माहित आहे का?… Read More

4 years ago

वर्दी मिळवण्याचे सूत्र ( पोलीस भरती : FIGHTER )

खूप वर्षापासून पोलीस भरती परीक्षेची तयारी करणाऱ्या मात्र सतत अपयशी ठरणाऱ्या मित्रांशी चर्चा केली तर… Read More

4 years ago